क्या हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मैच में होंगे ड्रॉप? फैंस के लिए आई ये बड़ी खबर

दुबई: भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. इतना ही नहीं बिना कुछ किए हार्दिक पांड्या इस मैच में चोटिल हो गए थे. भारत को अगला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 अक्टूबर को खेलना है, जिससे पहले हार्दिक पांड्या के फैंस के लिए बड़ी खबर सामने आई है. हार्दिक पांड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ 31 अक्टूबर को होने वाले अगले मैच के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन ये तय नहीं है कि क्या उन्हें प्लेइंग इलेवन में चुना जाएगा? 

फैंस के लिए आई ये बड़ी खबर

पिछले महीने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में गेंदबाजी नहीं करने वाले हार्दिक पांड्या अभी बल्लेबाज के रूप में टी20 वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं. रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने आठ गेंदों पर 11 रन बनाए. वह तेज गेंदबाजों के सामने असहज नजर आ रहे थे और इसी बीच एक शॉर्ट पिच गेंद उनके कंधे पर लग गई थी. BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘हां, हार्दिक के स्कैन की रिपोर्ट आ गई है और चोट बहुत गंभीर नहीं है. इसके अलावा दो मैचों में छह दिन का अंतर है, जिससे उनके पास चोट से उबरने का पर्याप्त समय होगा.’

BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘लेकिन निश्चित तौर पर चिकित्सा टीम अभ्यास सत्र के दौरान उनकी स्थिति पर नजर रखेगी.’ हार्दिक पांड्या ने हाल में कहा था कि वह नॉकआउट चरण में गेंदबाजी करना चाहेंगे, लेकिन भारत को इसके लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में जीत दर्ज करनी होगी. इस मैच में हार से उसकी आगे बढ़ने की संभावनाओं को करारा झटका लगेगा.

हार्दिक पांड्या की जगह शार्दुल ठाकुर बेहतर ऑप्शन 

हार्दिक पंड्या पिछले कुछ समय से गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हार्दिक पंड्या को बतौर बल्‍लेबाज टीम में शामिल किया गया था. इस मैच में हार्दिक पांड्या कुछ खास नहीं कर पाए. ऐसे में टीम को संतुलित करने के लिए शार्दुल ठाकुर को उनकी जगह मौका दिया जा सकता है. शार्दुल ठाकुर गेंद और बल्ले से कमाल दिखाने में माहिर हैं. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सेलेक्टर्स का भरोसा जीता है. उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) की तरफ से 16 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 25.09 की औसत और 8.80 की इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट हासिल किए हैं. उनकी बेस्ट बॉलिंग फिगर 3/28 रही. शार्दुल के होने पर निचले क्रम को मजबूती मिलेगी. पिछले 2 साल में शार्दुल के प्रदर्शन की बात करें तो वो सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज रहे. 14 पारियों में उन्‍होंने 23 विकेट लिए थे.

31 अक्टूबर को अगला मैच 

भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत बेहद भयानक रही और पहले ही मैच में टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है. भारत को पाकिस्तान के हाथों रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद भारतीय टीम के सेलेक्शन पर बहुत से सवाल खड़े हो रहे हैं. भारत का अगला मैच 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से है. अगर इस मैच में भी टीम इंडिया को हार मिलती है, तो उस पर टूर्नामेंट से बाहर होने का संकट भी आ सकता है. ऐसे में टीम इंडिया कोई चांस नहीं लेना चाहेगी.

न्यूजीलैंड से हारने पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो सकता है भारत

भारत को टूर्नामेंट में बने रहने और अपनी किस्मत अपने हाथ में ही रखने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ अगला मैच हर हाल में जीतना होगा. पाकिस्तान के बाद भारत को अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार मिलती है, तो उस पर टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने का संकट आ सकता है. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने की स्थिति में भारत को टी20 वर्ल्ड कप में बने रहने के लिए अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ अपने अगले बचे हुए 3 मुकाबले तो जीतने ही होंगे, साथ ही दूसरी टीमों की जीत और हार के नतीजे पर निर्भर रहना होगा.

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड का 2-2 मैच हारना जरूरी 

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को टॉप 2 में शामिल रहना होगा. मान लीजिए पाकिस्तान के बाद भारत को अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ भी हार मिलती है, तो उसे ये दुआ करनी होगी कि उसकी तरह ही पाकिस्तान या न्यूजीलैंड में से कोई एक बड़ी टीम कम से कम दो मैच हार जाए. इसके बावजूद भारत को अपने अगले बचे हुए 3 मुकाबले अच्छे रन रेट को ध्यान में रखते हुए जीतने होंगे. ऐसे में 2 मैच हारने के बावजूद भारत को संजीवनी मिल सकती है. भारत को अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है, तो पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में से किसी एक बड़ी टीम का सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होना जरूरी है. ये बात अफगानिस्तान पर भी लागू होती है.

छोटी टीमों से रहना होगा सावधान

अफगानिस्तान की टीम भले ही सेमीफाइनल का सफर तय न कर पाए लेकिन वो भारत, पाकिस्तान या न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीम का गेम बिगाड़ सकती है. ऐसे में भारतीय टीम को हर हाल में सतर्क रहना होगा. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने की स्थिति में भारत को छोटी टीमों से और भी ज्यादा सावधान रहना होगा, खासकर अफगानिस्तान से. अफगानिस्तान बड़ी-बड़ी टीमों को हरा सकती है. 2019  के वर्ल्ड कप में भी भारत अफगानिस्तान से हारते-हारते बचा था. 

पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी .