Surya Grahan 2021: जानें कब खत्म होगा सूर्य ग्रहण, बुरे प्रभाव से बचने के लिए घर में जरूर करें ये 5 काम


नई दिल्ली: आज (10 जून 2021) को साल के पहले सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) की शुरुआत हो चुकी है. ये ग्रहण 1 बजकर 42 मिनट पर लगा और शाम 6 बजकर 41 मिनट पर खत्म होगा. यह सूर्य ग्रहण भारत के अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और लद्दाख में ही आंशिक रूप से दिखाई देगा. बता दें कि आज वट सावित्री व्रत, ज्येष्ठ अमावस्या और शनि जयंती भी है ऐसे में आज का ये सूर्य ग्रहण काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. 

सूर्य को ग्रहों का और सकारात्मक ऊर्जा का केंद्र माना जाता है. सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य ऊर्जा बाधित होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किन उपायों से सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचा जा सकता है. 

ज्योतिषविदों की मानें तो ग्रहण के दौरान घर साफ होना चाहिए. घर के मुख्य द्वार, किचन और सभी खिड़कियों के आसपास गेरू से स्वास्तिक चिन्ह बनाएं. 

 

सूर्य ग्रहण के दौरान बहुत हानिकारक किरणे निकलती हैं. ग्रहण के दौरान घर में पूजा-पाठ और गायत्री मंत्र का जाप करें. ग्रहण समाप्त होने के बाद पूरे घर की सफाई करें. 

सूर्य ग्रहण से पूर्व या समाप्त होने के बाद ही भोजन करना चाहिए. अगर घर में खाना बना रखा है तो सूर्य ग्रहण शुरू होने से पहले पके हुए भोजन में तुलसी की पत्तियां डालकर रख दें. सूर्य ग्रहण के बाद स्नान करने के बाद ही कुछ खाएं. 

आज ग्रहण के साथ-साथ शनि जयंती भी इसलिए शनि देव से जुड़ी चीजों का दान भी कर सकते हैं.

सूर्य ग्रहण के बाद अन्न, धन और वस्त्र आदि का दान करें. ज्येष्ठ मास में सूर्य ग्रहण के बाद घड़ा का दान भी उत्तम माना गया है.